कामयाब आंत्रप्रेन्योर ज्योति बंसल के इन तजुर्बों में मौजूद है बिज़नेस से जुड़े कई महत्वपूर्ण लर्निंग्स
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ज्योति बंसल |
बिजनेस में हर कोई सफल परिणाम की और देखता है। एप डायनेमिक्स की सफलतम में पुरे नौ साल लगे। जब आप शुरुआत करते है तो आपके पास समस्या विशेष को सुलझाने की विशेषज्ञता होती है, लेकिन इसके साथ ही आपको बिजनेसपर्सन, स्ट्रैटजिस्ट और एक एग्जीक्यूशन पर्सन भी बनना होगा। आपको यह भी सीखना होगा कि किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या जरुरी होगा। कुछ चीजें आपको पता होगी, लेकिन कुछ आपको सीखना होगा। यह सब इस सफर का हिस्सा है। याद रखे एक अच्छा प्रोडक्ट बनाना ही सक्सेसफुल बिजनेस की गारंटी नहीं है। इसके अलावा भी बहुत काम करना होगा।
आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट ज्योति बंसल अपने पिता के लिए 200 डॉलर लेकर एक स्टार्टअप में नौकरी के लिए यूएस में कूर्पटीनो पहुंचे थे। ग्रीन कार्ड हसिल करने के लिए ज्योति ने आठ साल का इंतजार किया। इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़कर एप डायनेमिक्स नामक अपना स्टार्टअप शुरू किया। 5 मिलियन डॉलर की पहली फंडिंग मिलने तक उन्होंने 20 रिजेक्शन का सामना किया। इसके बाद एप डायनेमिक्स का कामयाबी का सफर शुरू हुआ। पिछले साल ज्योति ने एप डायनेमिक्स को 3.7 बिलियन डॉलर में सिस्को को बेच दिया। फिलहाल ज्योति अपने स्टार्टअप स्टूडियो बिग लैब्स पर काम कर रहे है। प्रस्तुत है ज्योति के इस सफर से चुने गए खास सबक।
फाउंडर को रहना होता है सजग
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फाउंडर |
एक आंत्रप्रेन्योर के रूप में आपको बिजनेस हर एक्टिविटी नजर रखनी होगी। बतौर फाउंडर मैं न केवल एप डायनेमिक्स के लिए प्रोडक्ट बना रहा था, बल्कि फंड्स भी जुटा रहा था। इसके अलावा कस्टमर से बात करनी होती थी और सेल्स पर भी ध्यान देना होता था। ऐसे में आपको तमाम पहलुओं केबारे में सजग रहना होगा और उसी अनुसार फैसले भि लेने होंगे। यह भी याद रखे जब आप फेल होंगे तो हार अकेले आपकी नहीं होगी,बल्कि पूरी टीम, स्टेक होल्डर्स की होगी।
प्रोडक्ट के लिए मार्केट तैयार करें
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प्रोडक्ट |
स्टार्टअप्स भी वीडियो गेम्स की तरह होते हैं जिनमे हर लेवल की अपनी चुनौतियां होती हैं और आप पहले स्तर की चुनौतियों से निपटने के बाद ही दूसरे स्तर पर जाते हैं। उदहारण के तौर पर अगर आप मार्केट को जाने बगैर ही सेल्स के बारे में सोचने लगेंगे तो कहीं नहीं पहुंच पाएंगे। यह भी समझे की प्रोडक्ट और मार्किट दोनों दोनों एक दूसरे पर निर्भर करते हैं। ऐसे में या तो मार्केट को समझकर प्रोडक्ट बनाएं या फिर प्रोडक्ट के लिए मार्किट तैयार करें।
टीम में हर तरह के लोग हो शामिल
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टीम |
अगर आपकी टीम में एक जैसे लोग होंगे तो आप बहुत कुछ नया और इनोवेटिव नहीं कर पाएंगे। इसलिए किसी आंत्रप्रेन्योर के लिए य जरुरी होता है वह अलग - अलग प्रोफेशनल्स के साथ काम करने में कम्फर्टेबले हो। यह भी देखे की जिन लोगो को आप हायर कर रहे हैं;फ्लेक्सिबल हैं या नहीं और क्या वे आपके ऑर्गनाइजेशन के कल्चर को अपनायेएंगे या नहीं।
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