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एआई के क्षेत्र में वर्ल्ड लीडर बनने के लिए इनोवेशंस रहीं ये कंपनीज |
आर्टिफिशल इंटेलिजेंस ( एआई ) के बारे में आपने आज तक काफी कुछ पढ़ा होगा और आप इसकी कई खूबियों से वाकिफ भी होंगे। केवल यही नहीं, अगर आप स्मार्ट गैजेट्स का उपयोग करते हैं तो हो सकता है की आप इस पर काफी हद तक निर्भर भी हों। यह तो हुई यूजर्स की बात। अब अगर टेक जाएंट्स की बात की जाए तो क्या आप जानते हैं की अलीबाबा से लेकर अमेजन तक दुनिया की सभी विशाल टेक कंपनीज एआई के फील्ड में वर्ल्ड लीडर बनने के प्रयास कर रही हैं? ये सभी कंपनीज लगातार एआई को बेहतर बनाने की कोशिशे रही हैं ताकि वे कंज्यूमर्स को अगले स्तर के प्रोडक्ट्स व सर्विसेज उपलब्ध करा सकें। उनकी इन कोशिशे के कई रोचक परिणाम सामने आ रहे हैं। यहां पर ऐसी ही कुछ मशहूर कंपनीज के बारे में बताया जा रहा है जो एआई के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए लगा रही हैं एक-दूसरे से होड़। कर
ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अलीबाबा क्रिएट कर रहा है स्मार्ट सिटीज
ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अलीबाबा क्रिएट कर रहा है स्मार्ट सिटीज
चाइनीज कंपनी अलीबाबा विश्व का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है और इसके डेली ऑपरेशंस में एआई का महत्वपूर्ण स्थान है। अलीबाबा इसका उपयोग यह अनुमान लगाने में करता है की इसके कस्टमर्स भविष्य में क्या खरीदना पसंद करेंगे। नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग की मदद से यह कंपनी अपनी साइट के लिए प्रोडक्ट्स डिस्क्रीप्शन को ऑटोमेटिकली जेनेरेट करता है। साथ ही यह इसका उपयोग स्मार्ट सिटीज क्रीएट करने के अपने सिटी प्रोजेक्ट में करता है। जिसकी मदद से शहर के हर वाहन को मॉनिटर कर ट्रैफिक के जाम को कम करने में मदद मिलता है। इसके अलावा यह अलीबाबा क्लाउड की सहायता से किसानों को उनकी फसलों पर नजर रखकर पैदावार व कॉस्ट्स काम करने में भी सहायता करता है।
एल्फाबेट का इंटरफेस कर सकता है अपॉइनमेंट्स की शेडयूलिंग
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एल्फाबेट का इंटरफेस कर सकता है अपॉइनमेंट्स की शेडयूलिंग |
गूगल की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट इंक सेल्फ- ड्राइविंग टेक्नोलॉजी डिवीजन, वेमो न केवल लोगों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए, बल्कि क्रेशेज की संख्या काम करने के लिए भी सेल्फ- ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को परफेक्ट बनाना चाहता है। फिलहाल इसके ऑटोनॉमस व्हीकल्स, अमेरिका के केलिफोर्निया में सेल्फ-ड्राइविंग टैक्सीज में राइडर्स को यात्रा करवा रहे हैं, लेकिन लेकिन अभी भी इसके स्टीरियांग्स के पीछे ह्यूमन ड्राइवर बैठता है। इसी तरह इसने एक एआई इंटेलिजेंस कंपनी, डीपमाइंड का अधिग्रहण किया और उसके कम्प्यूटर्स प्रोग्राम्स, अल्फागो ने दुनिया के सबसे कॉम्प्लिकेटेड गेम्स में से एक, गो के वर्ल्ड चैम्पियन को हराया जिसे एआई की बहुत बड़ी सफलता माना गया। इसकी एक अन्य एआई इनोवेशन है गूगल डयुप्लेक्स जिसमे नैचुरल लैंग्वेज का प्रयोग करते हुए एक एआई वॉइस इंटरफेस आपकी जगह फोन पर कॉल्स करने के साथ ही अपॉइनमेंट्स भी शेडयूल कर सकता है।
एप्पल ढूंढता है आईक्लाउड पर आपका फोटोज
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एप्पल ढूंढता है आईक्लाउड पर आपका फोटोज |
आईफोन, एयरपॉड्स, स्मार्ट वॉच व् होमपेड स्मार्ट स्पीकर्स जैसे प्रोडक्ट्स में एप्पल, एआई व् मशीन लर्निंग का उपयोग फेसआइडी फीचर और असिस्टेंट सीरी को इनेबल के लिए करता है। यह कंपनी अब एप्पल म्यूजिक पर गाने रिकमेंड करने, आईक्लाउड पर आपका फोटोज ढूंढने व् मैप्स के जरिये नेविगेशन में मदद करने के लिए भी एआई काम में ले रहा है।
सोशल मिडिया दिग्गज फेसबुक रिकग्निशन में है सबसे आगे
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सोशल मिडिया दिग्गज फेसबुक रिकग्निशन में है सबसे आगे |
फेसबुक, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस लर्निंग का उपयोग करने अपने अनस्ट्रक्चर्ड देता को स्ट्रक्चर्ड देने के लिए कर रहा है। यह डीपटेक्स्ट नामक एक टेक्स्ट अंडरस्टैंडिंग इंजन का उपयोग इसके युजेर्स की और से प्रति एक सेकंड हजारों की तादाद में विभिन्न भाषाओं में पब्लिश की जा रही पोस्ट्स के कंटेंट व् इमोशनल सेंटिंमेंट को ऑटोमेटिकली समझने व इन्टरप्रेट करने के लिए करता है। वहीं डिपफेस की मदद से यह अपने प्लेटफार्म पर शेयर्ड की गई फोटोज में आपको आइडेंटिफाई कर सकता है। ऐसा माना जाता फेस रिकग्निशन की यह तकनीक इंसानी क्षमताओं से भी बेहतर है। इसके साथ ही फेसबुक अवांछित कंटेंट को भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से पहचान कर अपनी वेबसाइट से हटाता है।
अमेजन के स्टोर्स में नहीं है आपको चेकआउट करने की जरुरत
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अमेजन के स्टोर्स में नहीं है आपको चेकआउट करने की जरुरत |
आपको इसकी डिजिटल वॉइस असिस्टेंट, एलेक्सा के बारे में तो मालूम ही होगा, लेकिन एआई इसके बिजनेस को कई अन्य पहलुओं में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। अमेजन हर व्यक्ति के बाइंग हैबिट्स के बाजरे में जानने के लिए देता कलेक्ट कर कस्टमर्स को ऊनि परचेजिंग हिस्ट्री के आधार पर नए आइटम्स रिकमेंड करता है। इसके अलावा अमेजन ने कुछ वर्ष पहले एंटीसिपेटरी शिपिंग को पेटेंट करवाया था जिसमे एआई की सहायता से डेटा का अध्ययन कर यह अनुमान लगाया जाएगा की कस्टमर्स आगे क्या परचेज करना चाहते हैं ताकि उनके ऑर्डर्स करने से पहले ही चीजें उनके नजदीकी शिपमेंट हब्स में भेज दि जाएं। इसके अलावा कंपनी ने यूएस में स्टोर्स की एक चेन ओपन की है जिसमें कस्टमर्स केवल सामान उठाकर अपने बैग्स में रखते हैं और बिना चेकआउट किये निकल जाते है। इन स्टोर्स में कैमराज के जरिये यह पता लगाया जाता है की उन्होंने कौन सी चीजें पिक कीं और अमेजन जो एप के जरिए एआई उन्हें ऑटोमेटिकली चार्ज करता है
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